May 29, 2024 4:06 am

May 29, 2024 4:06 am

Search
Close this search box.

विद्युत बिल का भुगतान ना होने वाले टॉप 10 ग्रामों को चिन्हित करते हुए वरिष्ठ अधिकारी करें भ्रमण – जिला अधिकारी झांसी

 

झांसी। झांसी के विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने मुख्य अभियंता विद्युत, अधीक्षण अभियंता ग्रामीण/नगरीय एवं विद्युत विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में विद्युत लाइन लॉसेस, आपूर्ति, राजस्व आदि बिंदुओं पर समीक्षा की गई। विद्युत राजस्व की प्राप्ति बैंक सखियों के माध्यम से बढ़ाएं जाने, विद्युत के नए संयोजन करवाने, विभागीय योजनाओं के व्यापक प्रचार प्रसार करने के साथ ही लाइन लॉसेस को कम किए जाने आदि पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए जनपद में हो रहे लाइन लॉसेस पर अधिक फोकस किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लाइन लॉसेस वाले क्षेत्रों में एस0ई0 स्तर के अधिकारी स्वयं भ्रमण करते हुए यह सुनिश्चित करें की लाइन लॉसेस को रोकते हुए राजस्व को कैसे बढ़ाया जाए। उन्होंने बैठक में सुझाव देते हुए कहा कि लाइन लॉसेस वाले क्षेत्र में रात्रि 08 बजे से 10 बजे के मध्य चेकिंग अभियान चलाए ताकि बिजली चोरी को रोका जा सके। उन्होंने हुए कहा कि अभियान के दौरान पुलिस फोर्स को भी अपने साथ शामिल करें ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्युत चोरी पकडे जाने पर तत्काल सख्त कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

विभागीय समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद में राजस्व की कम वसूली पर भी चिंता व्यक्त की, उन्होंने निर्देश जी की टॉप 10 ग्रामों को चिन्हित किया जाए, जहां विद्युत बिल का भुगतान नहीं हो रहा है तथा वहां विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भ्रमण सुनिश्चित करते हुए ग्राम प्रधान, ग्रामीण स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से ग्रामीणों को बिल जमा करने हेतु प्रेरित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन गांव में शत प्रतिशत बिल जमा है वहां विद्युत आपूर्ति और अन्य सुविधाएं बेहतर हों। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने बिजली बिल जमा करने के संबंध में संचालित विभागीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश दिए जनपद के समस्त उप केंद्रों पर प्रचार प्रसार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer