May 29, 2024 4:15 am

May 29, 2024 4:15 am

Search
Close this search box.

झांसी में इलेक्ट्रॉनिक सामान से भरे दो शोरुम में लगी भीषण आग, इंश्योरेंस कंपनी की महिला अधिकारी की जलकर हुई मौत।

“शॉर्ट सर्किट से भीषण आग,दमकल की कई गाड़ियां पहुंची मौके पर,सेना ने संभाला मोर्चा”

“जिला के उच्च अधिकारी पहुंची मौके पर”

“जिलाधिकारी झांसी रविंद्र कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी राजेश एस लगातार मौजूद रहे मौके पर”

“पार्किंग में खड़ी 45 गाड़ियां जलकर हुई राख”

आग की लपटों ने अगर दोनों शुरू में रखे करोड़ों के सामान को राख कर दिया,तो यहां आए लोगों की पार्किंग में खड़ी 45 गाड़ियां भी स्वाहा हो गई।हवा के कारण आग विकराल हो गई और आसमान में शोले बरसने लगे। आसपास आधा किलोमीटर दूर तक दहशतजदा लोगों ने अपना घर छोड़कर दूर खड़े हो गए।

झांसी उत्तर प्रदेश:- बुंदेलखंड के झांसी जिला में सीपरी बाजार में स्थित रामा बुक डिपो चौराहा के पास स्थित इलेक्ट्रॉनिक सामान के दो बड़े शोरूम में दोपहर के बाद भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की कई गाड़ियां सड़क पर उतारी गई, लेकिन घंटो तक मशक्कत के बाद भी देर रात तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका। मदद के लिए सेना के जवान भी आ गए तो प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने मोर्चा संभाल लिया। मध्यप्रदेश के निकटवर्ती जिला दतिया से भी दमकल की गाड़ियां मंगाई गई।अग्नि कांड की घटना में लगभग आधा दर्जन लोग झुलस गए जबकि लपटों में गिरकर इंश्योरेंस कंपनी की एक महिला अधिकारी की मौत हो गई। दो लोगों के बिल्डिंग में फंसे होने की सूचना पर देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा।

सीपरी बाजार थाना क्षेत्र स्थित रामा बुक डिपो चौराहा के पास वीआर ट्रेडर्स के नाम से नितेश अग्रवाल का इलेक्ट्रॉनिक सामान का शोरूम है। ठीक इसके बगल में वैल्यूप्लस नामक शोरूम भी है। इसमें भी इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री होती है दोनों शोरूम में मैं टीवी,एलईडी,एलसीडी, कंप्यूटर,लैपटॉप, कूलर, एसी, फ्रिज,मोबाइल फोन,वॉशिंग मशीन,पंखे आदि सामान की बिक्री होती है।
वीआर ट्रेडर्स की बिल्डिंग में ही तीसरी मंजिल पर यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी का कार्यालय भी था,जिसे कुछ समय पहले ही खोला गया था,सोमवार को दोपहर लगभग 3:30 पर वीआर ट्रेडर्स के ऊपर लगे साइन बोर्ड में आग लग गई। जलते हुए साइन बोर्ड तीसरी और दूसरी मंजिल से होते हुए नीचे प्रथम तल बेसमेंट के बाहर गिरे, जिससे यहां खड़ी गाड़ियों ने आग पकड़ ली और फिर लपटों ने शोरूम के सभी तलो को चपेट में लेना शुरू कर दिया। देखते ही देखते आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई आग हवा के चलते बगल में बनी वैल्यू प्लस की बिल्डिंग में पहुंच गई। 3 मंजिला इस बिल्डिंग में अभी इलेक्ट्रॉनिक सामान इसकी चपेट में आ गया। पल भर में फाइबर प्लास्टिक के इलेक्ट्रॉनिक सामान्य आग पकड़ ली और लपटों ने विकराल रूप धारण कर लिया। उधर सूचना मिलने पर एक के बाद एक दमकल की गाड़ियां आती नहीं और आग पर काबू पाने का प्रयास होता रहा मगर सफलता नहीं मिली। इस दौरान महानगर के सभी थानों की पुलिस वासियों सिटी मोर्चा संभाले रहे। 2 घंटे के बाद पहुंचे पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने स्थिति को नियंत्रित होते देख तुरंत परीक्षा पावर हाउस, हैडलबर्ग सीमेंट कंपनी, बीएचईएल, दतिया तथा निवाड़ी से मदद मांगी। मगर यह मदद भी नाकाफी साबित हुई। इसके बाद सेना से सहयोग मांगा गया। एक के बाद एक सेना की गाड़ियां बाद टैंकर वहां पहुंचे और आग को काबू करने में जुट गए। इस दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन भी शुरू हो गया।

बीआर ट्रेडर्स के बगल में बने एक पुराने दो मंजिला मकान को भी चपेट में ले लिया,इस मकान के निचले तल पर जीवन जोशी की लाइफ स्पोर्ट के नाम से शोरूम था,जबकि दूसरी मंजिल पर एक कोचिंग संस्थान था,जो आग की चपेट में आकर जलकर खाक हो गई।
दीवार तोड़कर वीआर ट्रेडर्स की बिल्डिंग से एक महिला को गंभीर हालत में बाहर निकाला गया। उसे तत्काल एंबुलेंस द्वारा जिला अस्पताल भेजा गया,मगर बीकेडी चौराहा पहुंचने से पहले ही महिला ने दम तोड़ दिया। पुलिस के अनुसार मृतका महिला का नाम रजनी राजपूत बताया गया है,वह इंश्योरेंस कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत थी। रिसक्यू ऑपरेशन के दौरान आधा दर्जन कर्मचारियों को सकुशल निकाल लिया गया, जबकि कई लोग झुलसी अवस्था में बाहर निकाले गए। सभी को अस्पताल भेज दिया गया।

स्रोत मीडिया रिपोर्ट

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer